रांची-टाटा फोर लेन का पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन लगेंगे कैमरा और स्पीड गन

PM Modi will inaugurate Ranchi-Tata four lane tomorrow,

रांची : पीएम नरेन्द्र मोदी 12 जुलाई को झारखंड की जनता को सबसे बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. पीएम मोदी देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और एम्स उद्घाटन कर सौगात देंगे. इसके साथ ही वह बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा- अर्चना करेंगे. देवघर दौरे के दौरान पीएम मोदी झारखंड को कई सौगातें भी देने वाले हैं. इसी के तहत मंगलवार को पीएम मोदी टाटा-रांची को जोड़ने वाली एनएच 33 के बीच बनी 44.2 किमी सड़क का उद्घाटन भी करेंगे।

वहीं इस सड़क का निर्माण टाटा स्टील के बाय प्रोडक्ट टाटा एग्रेटो यानी स्लैग से किया गया है. सबसे खास बात यह है कि पूरे देश में पहली ऐसी सड़क होगी जिसका निर्माण स्टील स्लैग से किया गया है. इस इको फ्रेंडली सड़क का उद्घाटन पीएम मोदी मंगलवार को देवघर से ऑनलाइन करेंगे. यह देश की पहली ऐसी सड़क है, जो स्लैग से बनी है.

1 मिलियन टन से अधिक स्लैग एग्रिगेट्स का इस्तेमाल

वहीं बता दें कि 44.2 KM के हिस्से का निर्माण जमशेदपुर NHAI कॉन्ट्रैक्टर आयरन टाएंगल लिमिटेड और केके बिल्डर संयुक्त रूप से कर रहे हैं. सहरबेरा-जमशेदपुर-महुलिया तक के निर्माण में एक मिलियन टन से अधिक स्लैग आधारित एग्रिगेट्स का उपयोग किया गया है. सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से अनुमति के बाद NHAI और सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआइ) द्वारा प्रोसेस्ड एलडी स्लैग एग्रीगेट्स का उपयोग 2019 में स्थापित किया गया था.

राजधानी में बनेगा 10.02 किमी डबल डेकर लंबा फ्लाईओवर

रांची बाइपास निर्माण और जमशेदपुर में 10.02 KM डबल डेकर फ्लाईओवर भी बनाया जाना है. मंत्रालय द्वारा इसके निर्माण की संस्वीकृति मिल चुकी है. तमाम कागजी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गईं हैं. बता दें कि। झारखंड-बंगाल-ओडिशा की लाइफलाइन वाले इस एनएच-33 रांची-बहरागोड़ा फोरलेन रोड का काम 10-12 साल से विभिन्न कारणों से लंबित पड़ा है. एक एजेंसी ने इसके काम की शुरुआत की थी पर यह प्रोजेक्ट पूरा नहीं कर सकी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.