झारखण्ड में अगले कुछ दिनों तक सक्रिय रहेगा मानसून

झारखण्ड में अगले कुछ दिनों तक सक्रिय रहेगा मानसून

रांची : झारखण्ड के अलग अलग इलाकों में अगले कुछ दिनों तक माध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। पूर्वानुमान के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों के आयोजन में भी बारिश बाधित डाल सकती है। पिछले दो-तीन दिनों से राजधानी रांची में रुक रुक कर बारिश हुई है। आंकड़ों के मुताबिक राजधानी रांची में पिछले 24 घंटे में लगभग 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी है। हालांकि 12 अगस्त को बारिश थोड़ी थमेगी लेकिन 13 अगस्त से फिर माध्यम से भारी बारिश राज्यभर में होगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 13 और 14 अगस्त को प्रदेश के दक्षिणी मध्य भाग में कुछ स्थानों पर बारिश होगी। मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 13 अगस्त को रांची के अलावे बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी तथा रामगढ़ और दक्षिणी इलाके जैसे पूर्वी सिंहभूम, प सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला-खरसांवा में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। जबकि 14 अगस्त को पलामू प्रमंडल और राज्य के मध्य भागों में भारी बारिश हो सकती।

उन्होंने बताया कि बारिश के लिहाज से आनेवाले पांचों दिन झारखंड के लिए बेहतर रहेंगे। मॉनसून पूरी तरह सक्रिय रहेगा। 13 अगस्त से एक नया सिस्टम बना रहा है। जिसके कारण राज्यभर में बारिश होगी। साथ ही राज्य में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं भी चल सकती है।

आंकड़ों के मुताबिक इस अवधि में अब तक 607 मिमी बारिश होनी चाहिए थी लेकिन अभी तक प्रदेश में महज 319 मिमी बारिश हुई है। राज्य में सामान्य से 47 मिमी बारिश कम हुई है। अबतक रांची में 450 मिमी और जमशेदपुर में 636 मिमी से अधिक बारिश हुई है। वहीं डालटनगंज में 348 मिमी, बोकारो में 328 मिमी और चाईबासा में 461 मिमी बारिश अब तक रिकॉर्ड की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.