झारखण्ड : 2716 शिक्षकों की पद को जल्द भरा जायेगा : सीएम ने की घोषणा

Jharkhand: The post of 2716 teachers will be filled soon: CM announced

रांची : स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर रांची के मोरहाबादी मैदान से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सरकार की प्राथमकिता गिनायी. जोहार के साथ संबोधन शुरू करते हुए सीएम ने झारखंड के वीर शहीदों को नमन किया और झारखण्ड वासियों समेत देश वासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पूरे हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं. हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अनेक वीर योद्धाओं के शहादत के बाद हमें यह आजादी हासिल हुई है. उनहोंने कि हमारी सरकार विकास मूल मंत्र, आधार लोकतंत्र’ के दृष्टिकोण के साथ एक सशक्त राज्य के निर्माण के लिए निरंतर प्रयत्नशील है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सरकार की गिनायीं प्राथमिकता

1. नवाचार सूचकांक (Innovation Index) में झारखंड का प्रदर्शन बेहतर हुआ है. स्वच्छता मानकों में भी हम कई प्रदेश से बेहतर स्थिति में हैं.

2. वन संरक्षण के क्षेत्र में राज्य में बेहतर प्रदर्शन हुआ है. वर्ष 2019 से 2021 के बीच वन क्षेत्र में 110 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि दर्ज की है.

3. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर राज्य में शिशु मृत्यु दर, कुपोषण तथा महिलाओं एवं बच्चों के बीच एनिमिया रोग में कमी आयी है.

4. झारखंड राज्य के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम 2021 गठित हुआ. इस अधिनियम के अधीन 40 हजार रुपये तक के मासिक वेतन वाले पदों के कुल रिक्ति के 75% पद पर स्थानीय उम्मीदवारों को नियोजित किया जाएगा. यह स्थानीय युवाओं के लिए झारखण्ड में ही रोजगार उपलब्ध कराने और पलायन को रोकने के लिए यह निर्णय मील का पत्थर साबित होगा.

5. मृत प्रवासी श्रमिक के आश्रितों को सरकार की ओर से एक लाख रुपये की सहायता राशि ka भी मदद की जा रही है.

6. राज्य में ‘झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021’ लागू हुई है. इसके तहत कोर सेक्टर्स खासकर खाद्य प्रसंस्करण, नवीकरणीय ऊर्जा, लॉजिस्टिक्स, खनिज तथा वस्त्र आधारित उद्योगों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया गया है.

7. राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का शिलान्यास किया गया. इससे अंतरराष्ट्रीय व्यापार विशेषकर निर्यात प्रोन्नति से संबंधित सभी गतिविधियां एक ही छत के नीचे संचालित होंगी. यह सेंटर झारखंड की आर्थिक गतिविधियों को मजबूत करने में अहम रोल निभाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.