मुख्यमंत्री आवास में यूपीए विधायक दल की बैठक शुरू होने पर, राजनीतिक अटकलें हुई तेज़ !

Political speculation intensifies as UPA Legislature Party meeting

रांची : सीएम हेमंत सोरेन के अध्यक्षता में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) विधायकों की बैठक शुरू हो गई है. बैठक में कांग्रेस, झामुमो और आरजेडी के विधायक मौजूद हैं. बैठक सीएम आवास में हो रही है. झामुमो नेता की माने तो आज की बैठक मुख्य रूप से सुखाड़ की स्थिति को लेकर बुलायी गई है. हालांकि अटकलें लगायी जा रही है कि सीएम सोरेन की सदस्यता रहने या खत्म होने की स्थिति में सरकार क्या रणनीति अपनाएगी,उस पर मंथन होगा. बता दें कि राजधानी रांची के अनगड़ा माइंस लीज मामले में केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. अगर फैसला मुख्यमंत्री सोरेन के विपरीत जाता है, तो उस दिशा में संभावित सीएम को लेकर यूपीए विधायक दल की बैठक में बातचीत होगी

सीएम हेमंत सोरेन ने राजीव गांधी को किया याद

यूपीए विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जयंती पर उन्हें नमन कर याद किया. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम उपस्थित रहे. वहीं झामुमो कोटे के मंत्री हाफीजुल हसन ने कहा कि जब से झारखण्ड में हेमंत की सरकार बनी है तब से भाजपा सरकार गिराने की साजिश रच रही है.उन्होंने बताया कि आज की बैठक मुख्य रूप से प्रदेश में जो सुखाड़ की स्थिति बन रही है, उस पर बात करने को लेकर बुलायी गई है.

छह विधायकों की की रही गैर मौजूदगी

अभी तक मिली जानकारी में झामुमो के तीन और कांग्रेस को दो विधायक बैठक में शामिल नहीं हुए है. जिसमें जेएमएम के विधायक चमरा लिंडा, समीर मोहंती, सरफ़राज़ अहमद बैठक में नहीं पहुंचे हैं. वहीं कांग्रेस की पूर्णिमा नीरज सिंह और भूषण बाड़ा नहीं आये हैं. वहीं बता दें कि पूर्णिमा नीरज सिंह सरकार के खिलाफ मुखर रही हैं. कैशकांड मामले में उन्होंने कांग्रेस विधायक जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह के खिलाफ भी आवाज उठाई थी. उन्होंने कहा था कि जयमंगल सिंह के खिलाफ मामला क्यों नहीं कराया जाये. इन छह विधायकों की गैर मौजूदगी को लेकर दुविधा बरकरार है. लगातार. इन से बात करते हुए कांग्रेस विधायक भूषण बाड़ा ने बताया कि वे अभी दिल्ली में है इस कारण यूपीए की बैठक में शामिल नहीं हो पाये हैं. वहीं कांग्रेस के तीन विधायक जो अभी कोलकाता में है – इरफान अंसारी, राजेश कश्यप, नमन विक्सल कोंगड़ी शामिल नहीं हुए हैं.

कांग्रेस के दो विधायकों ने ने दी लिखित सुचना

वहीं कांग्रेस की दो विधायक शिल्पी नेहा तिर्की और ममता देवी भी बैठक में उपस्थित नहीं हुई. शिल्पी नेहा तिर्की अभी दिल्ली दौरे पर है. जहां वो कांग्रेस की शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर रही हैं. बता दें कि शुक्रवार को शिल्पी नेहा तिर्की ने अपने पिता और प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की के साथ कांग्रेस महासचिव के.सी वेणुगोपाल से मुलाकात की है. वहीं ममता देवी पिछले दिनों ही मां बनी है. दोनों महिला विधायकों ने पहले ही विधायक दल के नेता आलमगीर आलम को इसकी लिखित सूचना दे दी है.

जानें कौन- कौन विधायक बैठक में हुए शामिल

बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री आवास में विधायक जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, मथुरा महतो, रामचन्द्र सिंह, डॉ रामेश्वर उरांव, विधायक स्टीफन मरांडी, लोबिन हेम्ब्रम, सुदिव्य कुमार सोनू, रामदास सोरेन, संजीव सरदार, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, मंत्री बन्ना गुप्ता, विधायक नलिन सोरेन, दशरथ गगराई, मंगल कालिंदी, उमाशंकर अकेला, मिथिलेश ठाकुर, सुखराम उरांव, सविता महतो , प्रदीप यादव, विधायक अम्बा प्रसाद, निरल पूर्ति, दीपिका पांडेय सिंह, विधायक सोना राम सिंकू, सीता सोरेन, विकास मुंडा, बैजनाथ राम, विधायक दिनेश विलियम मरांडी, मंत्री हफीजुल हसन, मंत्री आलमगीर आलम पहुंचे चुके हैं. वहीं बैठक में कांग्रेस के तीन विधायक जो अभी कोलकाता में है – इरफान अंसारी, राजेश कश्यप, नमन विक्सल कोंगड़ी शामिल नहीं हुए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.