अगर आप चाय पीने के शौक रखते हैं तो, कम होता है मौत का खतरा

If you are fond of drinking tea, then the risk of death is less

Black Tea Health Benefits: दुनिया के करोड़ों लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है. पानी के बाद चाय सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय पदार्थ है. अपने स्वाद और पसंद के मुताबिक लोग चाय बनाना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को दूध वाली चाय पसंद होती है तो किसी को ग्रीन टी या ब्लैक टी पसंद है. हमारे देश भारत में दूध वाली चाय सबसे ज्यादा पॉपुलर है. अगर आप चाय पीने के शौक रखते हैं तो.आपके लिए अच्छी खबर है. एक हालिया स्टडी में ब्लैक टी के फायदों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. इसमें पता चला है कि हमारी हेल्थ के लिए ब्लैक टी किस तरह फायदेमंद होती है. आप इस बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे.

‘ब्लैक टी’ मौत का खतरा करती है कम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे हमारी हेल्थ को कई फायदे होते हैं. ब्रिटेन में की गई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि प्रतिदिन 2 कप ब्लैक टी का सेवन करने से मौत का खतरा 12 फीसदी तक कम किया जा सकता है. इससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और स्ट्रोक से बचाव में काफी मदद मिलती है. खास बात यह है कि दूध मिलाकर पी जाने वाली चाय भी फायदेमंद होती है और लंबी जिंदगी जीने में मददगार साबित होती है. स्टडी में साफ कहा गया है कि हर दिन 2 कप से ज्यादा चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. अवश्य इसका सेवन करना चाहिए.

ब्लैक टी कई बीमारियों से बचाता है

ब्लैक टी में बायोएक्टिव कंपाउंड जैसे पॉलिफिनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि पॉलिफिनॉल्स से भरपूर चीजें हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और कैंसर का खतरा कुछ हद तक कम कर सकती हैं. इसके अलावा भी कई खाद्य पदार्थों में इस तरह के यौगिक पाए जाते हैं. चिकत्सक की सलाह के बाद आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर सकते हैं. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को मीठी चाय नहीं पीनी चाहिए.

स्मोकिंग करने वाले ज्यादा पीते हैं चाय

स्टडी में चाय और स्मोकिंग को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. इसमें पता चला है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं वह चाय का ज्यादा सेवन करते हैं. हालांकि ऐसे लोगों की हेल्थ खराब होती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज को ज्यादा खाने-पीने से नकारात्मक असर हेल्थ पर पड़ता है. सिगरेट पीना कई बीमारियों की वजह बन सकता है. इसके साथ ज्यादा मात्रा में चाय पीना भी हानिकारक होता है. इसलिए लोगों को हेल्थ को लेकर सावधान रहना चाहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.