अगले महीने RBI लॉन्च करेगा डिजिटल रुपया, जाने पूरा

अगले महीने RBI लॉन्च करेगा डिजिटल रुपया

मुंबई : देश की डिजिटल मुद्रा- डिजिटल रुपया एक दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा (RBI announces the launch of the first pilot for retail digital Rupee). हालांकि अभी ये केवल पायलट लॉन्च होगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. इससे पहले RBI ने डिजिटल रुपये (खुदरा खंड) का पहला पायलट परीक्षण शुरू किया था. यह परीक्षण विशेष उपयोगकर्ता समूहों के बीच चुनिंदा स्थानों में किया गया, जिसमें ग्राहक और कारोबारी शामिल थे. रिजर्व बैंक के अनुसार, भविष्य के पायलट परीक्षणों में थोक स्तर पर होने वाले अन्य सौदों एवं सीमापार भुगतान पर भी ध्यान दिया जाएगा.

RBI ने केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के बारे में पेश कहा था कि. यह डिजिटल मुद्रा लाने का मकसद मुद्रा के मौजूदा स्वरूपों का पूरक तैयार करना है. इससे उपयोगकर्ताओं को मौजूदा भुगतान प्रणालियों के साथ अपर भुगतान विकल्प मिल पाएंगे.

सीबीडीसी किसी केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी होने वाले मौद्रिक नोटों का डिजिटल स्वरूप है. दुनियाभर के केंद्रीय बैंक CBDC लाने की संभावनाओं को टटोल रहे हैं. सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में डिजिटल रुपया लाने की घोषणा की थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.