सरकारी मिडिल स्कूल में मिड डे मील के गर्म टब में गिरने से दो सगी बहनों की मौत !

Two sisters died after falling in the hot tub of mid day meal

झारखंड : पलामू जिला अंतर्गत तरहसी प्रखंड के एक सरकारी मिडिल स्कूल में मिड डे मील पकाए जाने के दौरान चावल के गर्म पानी (माड़) से भरे टब में गिरने से झुलसी दो बच्चियों ने दम तोड़ दिया दोनों बच्चियां आपस में सगी बहन थीं. वहीं ये दोनों को इलाज के लिए रांची स्थित रिम्स (RIMS) में भर्ती कराया गया था. मंगलवार की देर शाम छोटी बहन ब्यूटी कुमारी और बुधवार सुबह बड़ी बहन शिबू की मौत हो गई. ये दोनों स्थानीय ग्रामीण परमेश्वर साहू की बेटियां थीं. कुछ घंटे के अंतराल में दोनों बहनो की मौत से परिवार में मातम पसरा हुआ है.

वहीं बताया जा रहा है कि विगत 24 नवंबर को तरहसी प्रखंड की सेलारी पंचायत के छेचानी मध्य विद्यालय (Chhechani Middle School) में मिड डे मील बनाए जाने के बाद चावल का गर्म पानी (माड़) खुले टब में रख दिया गया था. इस स्कूल के पास एक आंगनबाड़ी केंद्र भी चलता है. यहां पढ़ने आई दोनों बच्चियां खेलते हुए स्कूल के मैदान के पास पहुंचीं और गर्म माड़ के टब में गिर पड़ीं. दोनों को इलाज के लिए पहले मेदिनीनगर के एमआरएमसीएच में भर्ती कराया गया था. यहां उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए रांची रिम्स लाया गया था. जिला प्रशासन ने इनके इलाज के लिए 50 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की थी.

इधर, इस घटना के बाद प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी परमेश्वर साव ने स्कूल की सचिव सह प्रधानाध्यापिका उमा देवी को शो कॉज करते हुए उनके पद से हटा दिया है. मिड डे मील की संयोजिका शोभा देवी और रसोईया कालो देवी एवं सविता देवी को कार्य मुक्त कर दिया गया है. प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.