Sports

एफ1 कनाडा: बारिश से प्रभावित ग्रैंड प्रिक्स में वेरस्टैपेन की जीत

मैक्स वेरस्टैपेन ने बारिश से प्रभावित कनाडाई ग्रैंड प्रिक्स में जीत हासिल की और सफलतापूर्वक मैकलारेन के लैंडो नॉरिस और मर्सिडीज के जॉर्ज रसेल को पीछे छोड़ा। डिफेंडिंग चैंपियन ने नॉरिस से 3.8 सेकंड पहले फिनिश लाइन पार की और सर्किट गिल्स-विलेनेव में हैट्रिक ऑफ़ विन्स दर्ज की। बदलते मौसम, कई सेफ्टी कार हस्तक्षेप और रणनीतिक बदलावों के बीच, वेरस्टैपेन ने रेड बुल टीम को उनके धैर्य के लिए धन्यवाद दिया।

एफ1 कनाडा: सर्वोच्चता के लिए संघर्ष

वेरस्टैपेन ने पोल सिटर रसेल के पीछे दूसरे स्थान से शुरुआत की और मौसम के बदलते रहने के कारण मर्सिडीज ड्राइवर का सावधानीपूर्वक पीछा किया। वेरस्टैपेन रसेल के हील्स पर थे और उन पर बहुत दबाव डालने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन रेड बुल मैन केवल चौड़ा जा सके। इससे नॉरिस को विश्वास हुआ कि वे डचमैन को ओवरटेक कर सकते हैं और लैप 20 पर उन्होंने ऐसा कर दिखाया, उनकी नजरें अब रसेल पर थीं।

इंग्लिशमैन ने गति पकड़ ली थी और रसेल के गले में सांस ले रहे थे और अंततः एक गलती करवा दी। नॉरिस आगे चल रहे थे और सभी भ्रम में, वेरस्टैपेन ने भी रसेल को ओवरटेक कर एक स्थान प्राप्त किया। जैसे ही मैकलारेन ड्राइवर अपनी बढ़त बढ़ाने के लिए तैयार हो रहे थे, आसमान खुल गया और विलियम्स के लोगान सार्जेंट ने नियंत्रण खो दिया और क्रैश कर गए। इससे सेफ्टी कार खेलने में आई, जिसने वेरस्टैपेन, रसेल और यहां तक ​​कि पियास्ट्रि को पिट कर टायर बदलने की अनुमति दी। मैकलारेन की योजना नॉरिस को ट्रैक पर थोड़ी देर और रखने की विफल रही क्योंकि जब उन्होंने पिट किया तो उन्होंने दो स्थान वेरस्टैपेन और रसेल को खो दिए।

लैप 45 पर वेरस्टैपेन और रसेल द्वारा किए गए दूसरे पिटस्टॉप ने रेड बुल मैन के लिए लाभांश का भुगतान किया क्योंकि उन्होंने रेस का नेतृत्व जारी रखा। इस बार मैकलारेन ने फिर से नॉरिस के पिटस्टॉप में देरी की और डचमैन के लिए चेकर्ड फ्लैग लेने का मार्ग स्पष्ट था क्योंकि दोनों अंग्रेज दूसरे स्थान के लिए लड़ रहे थे।

एफ1 कनाडा: फेरारी के लिए दोहरा संकट

मोनाको में अपनी सफलता के बाद फेरारी से कनाडाई ग्रैंड प्रिक्स में रेड बुल और मैकलारेन को चुनौती देने की उम्मीद थी। दुर्भाग्य से, इतालवी टीम के लिए पहिये उतर गए क्योंकि वे बस गति की कमी थी। यही कारण था कि वे क्यू3 के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके और चार्ल्स लेक्लर ने 11वें स्थान से शुरुआत की जबकि उनके साथी कार्लोस सैंज ठीक उनके पीछे थे।

हालात और खराब करने के लिए, फेरारी ने टायर रणनीति भी गलत कर दी क्योंकि लेक्लर स्लीक्स पर दौड़ रहे थे जबकि ग्रिड पर बाकी लोग इंटरमीडिएट टायर पर थे। इंजन की समस्याओं और टायर के दांव के काम न करने के कारण, लेक्लर को रिटायर होना पड़ा।

सैंज भी अच्छी रेस नहीं कर रहे थे क्योंकि स्पेनिश ड्राइवर ने कार का नियंत्रण खो दिया और विलियम्स के एलेक्स एल्बन को बाहर कर दिया। यह फेरारी के लिए निराशाजनक दोहरा डीएनएफ था।

रेड बुल के सर्जियो पेरेज़ के लिए यह एक बुरा सपना था क्योंकि उन्होंने लैप 53 पर क्रैश किया और अपनी कार को नुकसान पहुंचाया। मैक्सिकन ड्राइवर धीरे-धीरे पिट में वापस चला गया और रिटायर हो गया, लेकिन उन्हें रेस स्टुअर्ड्स से कड़ी चेतावनी मिली। ट्रैक पर कार्बन फाइबर के मलबे को छोड़ने वाली क्षतिग्रस्त कार के कारण, पेरेज़ को 25,000 यूरो का जुर्माना और अगले ग्रैंड प्रिक्स में तीन-स्थान की ग्रिड पेनल्टी मिली। बाद में रेड बुल ने स्वीकार किया कि मैक्सिकन ड्राइवर केवल टीम के आदेशों का पालन कर रहे थे क्योंकि उन्हें पिट में कार वापस लाने के लिए कहा गया था ताकि सेफ्टी कार की घटना से बचा जा सके जो वेरस्टैपेन की जीत को खतरे में डाल सकती थी।