Sports

फॉर्मूला 1: ओलिवर बियरमैन 2025 में हास के लिए रेस करेंगे

ब्रिटिश किशोर ओलिवर बियरमैन अगले सत्र में हास के लिए रेस करेंगे, यह घोषणा अमेरिकी स्वामित्व वाली फॉर्मूला वन टीम ने गुरुवार को उनके होम ग्रैंड प्रिक्स सिल्वरस्टोन से पहले की।

बियरमैन के आगमन से ब्रिटेन के चार ड्राइवर शुरूआती ग्रिड पर होंगे, जो कुल का पांचवां हिस्सा है।

19 वर्षीय फेरारी रिजर्व सिल्वरस्टोन में शुक्रवार दोपहर पहली फ्री प्रैक्टिस सत्र के लिए ट्रैक पर होंगे, उसके बाद बाकी सप्ताहांत के लिए कार को केविन मैगनससेन को सौंप देंगे।

यह फॉर्मूला टू ड्राइवर की टीम के साथ 2024 में तीसरी ऐसी आउटिंग होगी।

बियरमैन ने पिछले मार्च में सऊदी अरब में फेरारी के साथ 18 साल की उम्र में यादगार एफ1 रेस डेब्यू किया था, जहां उन्होंने एपेंडिक्स सर्जरी के चलते स्पैनिश कार्लोस सैंज की जगह ली थी और प्रभावशाली सातवें स्थान पर समाप्त हुए थे।

इससे वह फॉर्मूला वन इतिहास में तीसरे सबसे युवा रेसर और सबसे युवा ब्रिटिश बने, और वह अभी भी 2024 एफ1 स्टैंडिंग में 14वें स्थान पर हैं, अल्पाइन, विलियम्स और सॉबर ड्राइवरों के साथ-साथ मैगनससेन से आगे हैं।

“यह कहना मुश्किल है कि यह मेरे लिए कितना महत्वपूर्ण है,” बियरमैन ने कहा, जो मैकलेरन के लैंडो नॉरिस, मर्सिडीज के जॉर्ज रसेल और फेरारी-बाउंड लुईस हैमिल्टन के साथ ग्रिड पर शामिल होंगे।

“यह जोर से कहने के लिए कि मैं एक फॉर्मूला वन ड्राइवर बनूंगा… मुझे बेहद गर्व महसूस होता है। बचपन में जिसका सपना देखा था, उसे करने वाले बहुत कम लोगों में से एक होना वास्तव में अविश्वसनीय है।”

हास फेरारी इंजन का उपयोग करती है और बियरमैन नवंबर 2021 से इटालियन टीम की अकादमी का हिस्सा रहे हैं, यह रास्ता चार्ल्स लेक्लर और माइकल शूमाकर के बेटे मिक ने भी अपनाया था, जिन्होंने हास के साथ डेब्यू किया था।

ब्रिटिश ड्राइवर ने 2021 में इटालियन एफ4 और एडीएसी एफ4 चैंपियनशिप जीती थी और 2022 में फॉर्मूला थ्री में कदम रखा था, इसके बाद 2023 में अपने एफ2 डेब्यू किया, जहां उन्होंने कुल मिलाकर छह रेस जीते।

पिछले सप्ताहांत ऑस्ट्रिया में उन्होंने एफ2 स्प्रिंट रेस में अपना पहला सीजन का विजय हासिल किया।

हास टीम बॉस अयाओ कोमात्सु ने कहा कि बियरमैन “एक अविश्वसनीय रूप से परिपक्व ड्राइवर” बन गए हैं और सऊदी अरबियन ग्रैंड प्रिक्स के दौरान दुनिया ने यह देखा, जब उन्हें आखिरी क्षण में बुलाया गया था।

“ओलिवर ने साबित कर दिया कि वह इस कार्य के लिए पूरी तरह तैयार थे और हमने इसे पिछले दो सत्रों में हमारी एफपी1 सत्रों में हास कारों में उन्हें चलाते हुए देखा है,” उन्होंने कहा।

हास ने अभी तक अपनी दूसरी सीट की पुष्टि नहीं की है, जो वर्तमान में मैगनससेन द्वारा कब्जा कर ली गई है, जिनके जर्मन साथी निको हुलकेनबर्ग को 2025 के लिए पहले ही सॉबर ड्राइवर के रूप में घोषित किया गया है।